KnowledgeBase

    हिमानी शिवपुरी

    Read This Article in Hindi/ English/ Kumauni/ Garwali

    himanishivpuri

    हिमानी शिवपुरी

     जन्म:  अक्टूबर 24, 1960
     जन्म स्थान: देहरादून
     पिता:  प्रो. डॉ. हरिदत्‍त भट्ट "शैलेश"
     माता:  -
     पति:  ज्ञान शिवपुरी
     व्यवसाय:  अभिनेत्री

    छोटे पर्दे से बड़े पर्दे तक अपनी बेहतरीन अदाकारी से सभी को अपना फैन बनाने वाली हिमानी शिवपुरी ने न सिर्फ अपने माता—पिता का नाम रोशन किया बल्कि पूरे उत्तराखंड का भी नाम किया। सलमान खान से लेकर बड़े—बड़े सुपरस्टार तक काम कर चुकी हिमानी का जन्म देहरादून में हुआ था। हिमानी का जन्म 24 अक्टूबर 1960 देहरादून में हुआ था। उनके पिता का नाम हरी दत्त भट्ट था।


    शिक्षा


    हिमानी का पूरा बचपन देहरादून में ही बीता इसलिए उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई वहीं से की। उनके स्कूल का नाम दून स्कूल देहूरादून था। उसके बाद उन्होंने आर्गेनिक केमेस्ट्री में परास्नातक किया। बचपन से ही जहां बाकी की लड़कियां आपस में खेला करती थीं, वहीं वह टीवी के सामने खड़े होकर अभिनय किया करती थी। वह अपने स्कूल के हर नाटक और डांस कॉप्मटीशन में भाग लिया करती थी। अभियन के प्रति प्यार के चलते ही उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला लिया और अपनी राह बनाना शुरू कर दिया।


    पारिवारिक जीवन


    हिमानी ने अपने परिवार और काम के बीच बहुत ही बढ़िया सामन्जस्य बिढाया और रिश्तों में कभी कोई कमी नहीं आने दी। उनके पति का नाम ज्ञान शिवपुरी था। लेकिन पति का साथ हिमानी को ज्यादा दिन नहीं मिला और लंबी बीमारी झेलने के बाद 1995 में ज्ञान की मौत हो गई और हिमानी के सिर पर अपने बेटे की पूरी जिम्मेदारी आ गई। हालांकि उन्होंने बड़े ही अच्छे तरीके से अपने इकलौते बेटे को पाला और उसे बड़ा किया।


    करियर की शुरुआत


    हिमानी जानती थी कि उनका अभिनय का सपना मुंबई जाकर ही पूरी होगा इसलिए उन्होंने दिल्ली से मुंबई का रास्ता तय किया। उन्हें पहला मौका मिला पंकज पराशर की फिल्म में जिसका नाम था अब आएगा मजा। हालांकि इस फिल्म से उन्हें कामयाबी नहीं मिली और फिर 1999 में उनकी जिंगदी में वह दिन आया जब उन्हें सूरज बडजात्या की फिल्म हम आपके हैं कौन में काम करने का मौका मिला।


    सफल पारी


    उसके बाद उन्होंने हिंदी की कई सुपरहिट फिल्मों कुछ कुछ होता है, परदेश, दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगें, अंजाम, कोयला में बतौर सहायक अभिनेत्री काम किया। हिमानी ने कई सालों तक बॉलीवुड के बड़े बैनर के साथ किया। इनमें से यशराज बैनर, धर्म प्रोडक्शनस और राजश्री प्रोडक्शनस हैं। छोटे पर्दे की अगर बात करें तो हिमानी ने अपने टीवी करियर की शुरुआत दूरदर्शन के शो हमराही से की और फिर यह सिलसिला चलता ही चला गया।


    सुपरहिट फिल्में


    ● अब आएगा मजा
    ● हम आपके हैं कौन
    ● दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे
    ● कुछ कुछ होता है,
    ● हम साथ साथ हैं
    ● हां मेने भी प्यार किया है
    ● किस्मत कनेक्शन
    ● मेहँदी
    ● चोरी चोरी चुपके चुपके
    ● मैं प्रेम की दीवानी हूं
    ● कुछ न कहो
    ● कोई मेरे दिल में है
    ● कोयला
    ● आ अब लौट चलें
    ● उमराव जान

    Leave A Comment ?