KnowledgeBase

    दीपक डोबरियाल

    Ektabisth

    दीपक डोबरियाल

     जन्म:  सितंबर 01, 1975
     जन्म स्थान: सतपुली गांव, पौड़ी
     पिता:  
     माता:  
     पत्नी:  लारा भल्ला
     व्यवसाय:  अभिनेता

    'तनु वेड्स मनु' के पप्पी तिवारी यानी दीपक डोबरियाल ने मुंबई की मायानगरी में उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। अभिनेता दीपक डोबरियाल ने फिल्मर 'मकबूल' से अपने करियर की शुरुआत की और सिनेमा के क्षेत्र में अपना नाम बनाया।


    प्रारंभिक जीवन


    दीपक का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के सतपुली गांव में 1 सितंबर 1975 में हुआ। हालांकि अब दीपक का परिवार दिल्ली में रहता है लेकिन फिर भी दीपक जब भी किसी उत्तराखंडी से मिलते हैं तो अपनी पौड़ी की भाषा में ही बात करते हैं। दीपक दिल्ली के कटवारिया सराय में रहा करते थे। वह बताते हैं कि सिर्फ 5 साल की उम्र में वह दिल्ली आ गए थे पर अपने गांव के लिए प्यार अभी भी उनके दिल में मौजूद है और वह अक्सर उत्तराखंड जाते रहते हैं। दीपक कहते हैं कि मेरे पिताजी कभी भी मुझे अभिनय नहीं करना देना चाहते थे। वह चाहते थे कि मैं भी परिवार के बाकी लोगों की तरह नौकरी करूं लेकिन एक बार मेरे चाचाजी हमारे घर आए। वह विदेश में रहते थे। उन्होंने ही पिताजी को समझाया और मुझे एक मौका देने का कहा। 2009 में दीपक ने लारा भल्ला से शादी कर ली।


    करियर


    दीपक ने अपनी पढ़ाई दिल्ली के गवर्मेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल से की और फिर बारहंवी के बाद उन्होंने अभिनय के शौक को पूरा करने के लिए काम करना शुरू कर दिया। इसलिए उन्होंने 1994 मे सुप्रसिद्ध निर्देशक अरविन्द गौड़ के साथ अभिनय करना शुरू कर दिया। वहां पर उन्होंने 6 साल काम किया। दीपक ने हिंदी सिनेमा करियर की शुरुआत साल 2003 में फिल्म मकबूल से की थी। इस फिल्म को खूब सराहा गया। हालांकि इस फिल्म से दीपक को कुछ खास सफलता नहीं मिली इसलिए उन्होंने फिल्म ओमकारा की और उसी से उन्हें हिंदी सिनेमा में लोकप्रियता मिली।


    अवॉर्ड


    ओमकारा के लिए दीपक को फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला से सम्मानित किया गया। दीपक ने दंबग और तनु वेडस मनु में भी शानदार अअभिनय किया। सिनेमा में अपनी पहचान के लिए दीपका को दीपक डोबरियाल अचीवमेंट अवॉर्ड भी दिया गया। दीपक को आईफा अवॉर्ड और बिग एंटटेनर अवॉर्ड भी दिया जा चुका है।

    Leave A Comment ?