KnowledgeBase


    जुबिन नौटियाल

    Jubin Nautiyal

    जुबीन नौटियाल

    जन्मजून 14, 1989
    जन्म स्थानदेहरादून
    माताश्रीमती नीना नौटियाल
    पिताश्री राम शरण नौटियाल
    व्यवसायप्लेबैक गायक
    शैलीशास्त्रीय, फिल्मी, पॉप

    उत्तराखंड से आकर बॉलीवुड की सिनेमा नगरी में अपनी अवाज का जादू बिखेरकर पहचान पाई जुबीन नौटियाल ने। 14 जून 1989 को देहरादून में पैदा हुए जुबीन ने अपनी अनोखी आवाज से सभी को अपना दीवाना बना दिया। उनके पिता का नाम राम शरण नौटियाल है और माता का नाम नीना नौटियाल है। उनके पिता एक बिजनेसमैन हैं जबकि मां एक ग्रहणी हैं।

    शिक्षा


    जुबीन ने देहरादून के सेंट जोसेफ ऐकेडमी से आठवीं तक की शिक्षा प्राप्त की। इसके आगे की शिक्षा उन्होने वेल्हैम बाॅयज विद्यालय देहरादून से पूर्ण की। जुबीन पढ़ाई के साथ-साथ गिटार और संगीत की शिक्षा भी ग्रहण करते रहे। वे देहरादून और इसके आस पास अपने हुनर के बल में काफी विख्यात हो चुके थे। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद वे 2007 में मुंबई आ गए और उन्होने मीठीबाई काॅलेज से संगीत तराशना शुरू किया। वाराणसी में पंडित छन्नूलाल मिश्र जी से भी जुबीन ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है। मायानगरी में ए.आर. रहमान से मुलाकात के दौरान रहमान ने जुबीन की आवाज की तारीफ की। रहमान की सलाह पर ही उन्होने अपनी गायकी पर और ज्यादा काम करने की सोची और शास्त्रीय संगीत आदि विधाओं पर शिक्षा प्राप्त की।


    बॉलीवुड में एंट्री


    जुबीन ने 2014 में फिल्म सोनाली केबल के गाने 'एक मुलाकात हो' से बाॅलीवुड में एंट्री की और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उसके बाद जुबीन ने 2015 में 'बजरंगी भाईजान' से कुछ तो बता जिन्दगी, फिर 'द शौकीन्स' से मेहरबानी, जज्बा से बंदेया, 'रूस्तम' से ढल जाऊं मैं के साथ वह संगीत प्रेमियों के दिलों में इतना ढल गए कि उन्हें भर-भर कर तारींफें मिलने लगीं। अभी भी जुबीन के कई गीत सुनने को मिलते है जिनमें अधिकतर सुपरहिट होते है। आपको बता दें कि जुबीन नैशनल लेवल शूटर भी हैं।


    सफरनामा


    बॉलीवुड में अपने सफर के बारे में जुबीन कहते हैं कि जब मैं देहरादून में था तब मैं खुद को वहां का स्टार समझता था। वह छोटा शरहर है और वहां पर आप जल्दी लोगों के बीच पॉपुलर हो जाते हैं। लेकिन जब मैं 'एक्स फैक्टर' आया, तो देखा, कितने गायक हैं, कितना अच्छा इनका लेवल है। मुझसे छोटे भी हैं और मैं इनके सामने कोई स्टार नहीं। वहां से मैंने खुद को बदलना शुरू किया और उन लोगों से काफी कुछ सीखा।


    अवॉर्ड


    जुबीन ने सुपरहिट फिल्म बजरंगी भाईजान का गाना जिंदगी कुछ तो बता गाया। उनका यह गाना सुपरहिट रहा और इसके लिए उन्हें मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड दिया गया। इसके अलावा जुबीन ने आशिकी, जज्बा, प्यार तूने क्या किया, दहलीज, 1920 लंदन, इश्क फॉरएवर, फितूर जैसी फिल्मों के लिए भी अपनी आवाज दी है।

    Leave A Comment ?