KnowledgeBase

    संकल्प खेतवाल

    Read This Article in Hindi/ English/ Kumauni/ Garwali

    Sankalpkhetwal

    संकल्प खेतवाल

     जन्म:  मार्च 12, 1995
     जन्म स्थान: उत्तराकाशी
     पिता:  श्री संतोष खेतवाल
     माता:  श्रीमती पुष्पा देवी
     व्यवसाय:  गायक, संगीतकार
     शिक्षा:

    उत्तराखंड के नौजवानों ने हर स्तर पर अपने हुनर की अमिट छाप छोड़ी है, फिर चाहे वह कोई भी क्षेत्र हो। जुबीन नौटियाल के बाद संगीत की दुनिया में अपनी आवाज का जादू बिखेरने वाले संकल्प खेतवाल ने अपने गढ़वाली गानों से उत्तराखंड के लोगों को अपना दीवाना तो बनाया ही है साथ में उन्होंने म्यूजिक शो, ‘राइजिंग स्टार’ में भी अपनी आवाज का जादू बिखेरा और पूरे देश को पहाड़ी प्रतिभा से रूबरू करवाया। 

    बचपन

    संकल्प खेतवाल का जन्म 12 मार्च 1995 में उत्तराकाशी में हुआ था। उत्तराकाशी उत्तराखंड की एक खास जगह है। लेकिन जन्म के बाद उनके माता-पिता उन्हें देहरादून ले आए और फिर संकल्प ने अपनी स्कूलिंग से लेकर पूरी पढ़ाई वहीं से की। संकल्प के पिता जाने-माने लोकगीत गायक संतोष खेतवाल हैं और उनकी मां का नाम पुष्पा देवी है। संतोष की दो बहनें और एक छोटा भाई है। उनकी बड़ी दीदी डॉक्टर हैं और उनसे छोटी दीदी टीचर हैं।

    शिक्षा-दिक्षा

    देहरादून से दसवीं और बारहवीं करने के बाद संकल्प ने संगीत महाविद्यालय से संगीत में ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। हालांकि उनके पिता कहते हैं कि वह पिछले 15 सालों से संगीत सीख रहे हैं और इसी का नतीजा है कि उन्होंने राइजिंग स्टार में बिना किसी की मदद के अपना नाम बनाया और पूरे उत्तराखंड का नाम मशहूर कर दिया।

    करियर

    परिवार में संगीत का मौहाल होने के कारण बचपन से ही संकल्प की दिलचस्पी भी संगीत में होती गई और उनके दिलचस्पी को देखते हुए उनके पिता ने उन्हें घर पर ही ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया। 2014 में संकल्प की पहली कैसेट रिलीज हुई थी जिसका नाम था “मैना स्याली”...। उनकी इस कैसेट को काफी पसंद किया गया और इसकी सफलता के बाद उन्होंने 2016 में बाजुली रे... एलबम लॉन्च कर डाली।

    संकल्प का काम

    संकल्प अभी अपनी ट्रेनिंग पूरी करने में लगे हैं। इसके अलावा वह अपना एक बैंड भी चलाते हैं जिसका नाम है भैरवॉच। अपने बैंड का नाम उन्होंने उत्तराखंड के देवता भैरव बाबा के नाम पर रखा है। इसी के साथ वह अपने पिता और भाई के साथ अपनी कैसेट रूपा को लॉन्च करने की तैयारी भी कर रहे हैं।

    दिल है हिंदुस्तानी (सीज़न 2)

    इन दिनों स्टार प्लस पे चल रहे रियलिटी शो दिल है हिंदुस्तानी (सीज़न 2) में संकल्प खेतवाल और उनके साथियों ने अपने गीतों से धूम मचाई हुई है। इस शो में जज की भूमिका में है सुनिधि चौहान, बादशाह व प्रीतम। इसे शो को होस्ट कर रहे है उत्तराखंड के राघव जुयाल। राघव जुयाल (Crockroaxz) पहले ही DID और अन्य टीवी शो में अपने डांसिंग प्रतिभा से धूम मचा चुके हैं। आप को बता दें कि संकल्प खेतवाल और राघव जुयाल सहपाठी रह चुके हैं। ये दोनों स्कूल के वार्षिकोत्सव में साथ प्रदर्शन भी कर चुके है।


    आज हमारे पहाड़ी युवा जहाँ कुमाउँनी गढ़वाली बोलने से कतरा रहे हैं वहीं संकल्प ने बड़े मंच में अपने पिता श्री संतोष खेतवाल का लिखा हुआ 'जरा माठू माठू हिट छोरी तेरी... गागर छलकेन्दी !' गा कर उत्तराखंड का नाम ऊँचा ही नहीं किया अपितु हमारी भाषा को राष्टीय स्तर तक भी पहुंचाया है।

    Leave A Comment ?